रविवार, मई 26, 2024
होमधर्म/ज्योतिषShardiya Navratri 2023: भूलकर भी न खाएं नवरात्र में ये चीजे वरना...

Shardiya Navratri 2023: भूलकर भी न खाएं नवरात्र में ये चीजे वरना माँ दुर्गा के रौद्र रूप से कोई नहीं बचा सकता

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है जो देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित है। नवरात्रि के दौरान, भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं और मां दुर्गा की पूजा करते हैं। नवरात्रि के दौरान कुछ चीजों को खाने से मना किया जाता है। इन चीजों को खाने से मां दुर्गा का रूद्र रूप प्रसन्न नहीं होता है और भक्तों को इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 2023 पितृ पक्ष के समापन के बाद 15 अक्टूबर को पड़ रही है। नवरात्रि का पहला दिन 15 अक्टूबर, रविवार को है और नवमी का दिन 23 अक्टूबर, मंगलवार को है। दशहरा का पर्व 24 अक्टूबर, बुधवार को मनाया जाएगा।

इस वर्ष नवरात्रि 9 दिन की होगी। घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त 15 अक्टूबर को सुबह 11:44 से दोपहर 12:30 तक है।

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान न खाने वाली चीजें

  • मांस और अंडे: नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन और अंडे खाने से मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि मांसाहारी भोजन और अंडे मां दुर्गा को नाराज करते हैं।
  • प्याज और लहसुन: नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन खाने से भी मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि प्याज और लहसुन तामसिक भोजन हैं और वे मां दुर्गा की भक्ति में बाधा डालते हैं।
  • शराब और नशीली दवाएं: नवरात्रि के दौरान शराब और नशीली दवाओं का सेवन करना भी वर्जित है। ऐसा माना जाता है कि शराब और नशीली दवाएं मां दुर्गा को नाराज करती हैं और वे भक्तों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हैं।
  • चना, मसूर, अरहर, उड़द, मूंग: नवरात्रि के दौरान इन सभी फलियों और दालों को खाने से मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये सभी फलियां और दालें मां दुर्गा को नाराज करती हैं।
  • नमक: नवरात्रि के पहले दिन से लेकर नवमी के दिन तक नमक खाने से मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि नमक मां दुर्गा को नाराज करता है।

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के दौरान खाने वाली चीजें

  • फल और सब्जियां: नवरात्रि के दौरान फल और सब्जियां खाने की अनुमति है।
  • साबुदाना, सिंघाड़ा, कुट्टू, बेसन: नवरात्रि के दौरान साबुदाना, सिंघाड़ा, कुट्टू और बेसन से बनी चीजें खाने की अनुमति है।
  • दूध, दही, पनीर: नवरात्रि के दौरान दूध, दही और पनीर खाने की अनुमति है।
  • खजूर, गुड़, तिल: नवरात्रि के दौरान खजूर, गुड़ और तिल खाने की अनुमति है।

नवरात्रि के दौरान उपवास रखना और मां दुर्गा की पूजा करना एक बहुत ही पवित्र और शुभ कार्य है। नवरात्रि के दौरान इन बातों का ध्यान रखकर आप मां दुर्गा को प्रसन्न कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

नवरात्रि के दौरान उपवास रखने के क्या लाभ हैं?

नवरात्रि के दौरान उपवास रखने से शरीर और मन दोनों को शुद्ध करने में मदद मिलती है। उपवास रखने से शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। उपवास रखने से मन भी शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है।

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करने का क्या महत्व है?

मां दुर्गा शक्ति की देवी हैं। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करने से जीवन में शक्ति और साहस प्राप्त होता है। मां दुर्गा की पूजा से बुराई पर अच्छाई की जीत होती है और भक्तों को सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलती है।

नवरात्रि के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

नवरात्रि के दौरान शुद्ध मन और शरीर से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इस दौरान किसी भी प्रकार के झूठ, धोखाधड़ी या हिंसा से बचना चाहिए। नवरात्रि के दौरान गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए और दान करना चाहिए।

FAQ:

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि कब से शुरू होकर कब तक चलेगी?

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का पहला दिन 15 अक्टूबर 2023 है और आखिरी दिन 23 अक्टूबर 2023 है।

नवरात्रि के दौरान किन-किन चीजों को खाने से मना किया जाता है?

नवरात्रि के दौरान मांस और अंडे, प्याज और लहसुन, शराब और नशीली दवाएं, चना, मसूर, अरहर, उड़द, मूंग और नमक खाने से मना किया जाता है।

नवरात्रि के दौरान किन-किन चीजों को खाने की अनुमति है?

नवरात्रि के दौरान फल और सब्जियां, साबुदाना, सिंघाड़ा, कुट्टू और बेसन से बनी चीजें, दूध, दही और पनीर, खजूर, गुड़ और तिल खाने की अनुमति है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments