शुक्रवार, जून 14, 2024
होमसमाचारIND vs SL Final : अगर हुई बारिश तो कौन होगा विजेता

IND vs SL Final : अगर हुई बारिश तो कौन होगा विजेता

नई दिल्ली, 16 सितंबर, 2023 एशिया कप 2023 के फाइनल में भारत और श्रीलंका के बीच 17 सितंबर को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मैच खेला जाना है। लेकिन मौसम विभाग ने इस मैच के दौरान बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में अगर मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो खिताब किसे मिलेगा, यह जानना जरूरी है।

नेट रन रेट से तय होगा विजेता

अगर भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक बंटेगा। इसके बाद दोनों टीमों के नेट रन रेट को देखा जाएगा। फिलहाल, भारत का नेट रन रेट +1.354 है, जबकि श्रीलंका का नेट रन रेट -0.200 है। ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर भारत को विजेता घोषित किया जाएगा।

रिजर्व डे भी रद्द हुआ तो संयुक्त विजेता

अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है, तो भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। एशिया कप के नियमों के अनुसार, अगर फाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो रिजर्व डे पर मैच खेला जाएगा। अगर रिजर्व डे पर भी मैच नहीं हो पाता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

17 सितंबर, 2023 को कोलंबो में मौसम खराब रहने की उम्मीद है। AccuWeather की रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना है। शाम को बिजली की कड़कड़ाहट और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

भारत और श्रीलंका दोनों के पास जीत का मौका

भारत और श्रीलंका दोनों ही टीमों के पास एशिया कप 2023 जीतने का मौका है। भारत ने सुपर-4 में 3 मैच खेलकर 3 जीत दर्ज की है, जबकि श्रीलंका ने 2 मैच खेलकर 2 जीत दर्ज की है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच फाइनल मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

साल 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल का मैच भारत और श्रीलंका के बीच बारिश से रद्द हुआ था

साल 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल का मैच भारत और श्रीलंका के बीच 29 और 30 सितंबर को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना था।

29 सितंबर को, श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 244 रन बनाए। भारत ने 2 ओवर में 14 रन बना लिए थे कि बारिश शुरू हो गई और मैच रद्द हो गया।

30 सितंबर को, रिजर्व डे पर, श्रीलंका ने फिर से पहले बल्लेबाजी करते हुए 100 ओवर में 222 रन बनाए। भारत ने 8.4 ओवर में 1 विकेट पर 38 रन बना लिए थे कि बारिश शुरू हो गई और मैच फिर से रद्द हो गया।

इसके बाद, आईसीसी ने फैसला किया कि दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

यह चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पहली और एकमात्र बार था जब कोई फाइनल बारिश के कारण रद्द हुआ था और दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments