सोमवार, सितम्बर 25, 2023
होमसमाचारWhatsApp Channel कैसे बनाएं: एक नया फीचर जो संचार को बदल रहा...

WhatsApp Channel कैसे बनाएं: एक नया फीचर जो संचार को बदल रहा है

व्हाट्सएप ने हाल ही में भारत में अपने WhatsApp Channel फीचर को लॉन्च करने की घोषणा की है। मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी 150 से अधिक देशों में नई सुविधा शुरू करेगी जो संगठनों, खेल टीमों, कलाकारों और विचारकों से निजी अपडेट लाएगी जिन्हें उपयोगकर्ता अनुसरण कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, WhatsApp Channel ऐप के भीतर एक तरफा प्रसारण उपकरण है।

WhatsApp Channel की प्रमुख विशेषताएं:

उन्नत निर्देशिका: यह उपयोगकर्ताओं को उन चैनलों को ढूंढने में मदद करती है जो उनके देश के अनुसार पहले से ही फ़िल्टर किए गए हैं। इसके अलावा, वे ऐसे चैनल भी देख सकते हैं जो लोकप्रिय, सबसे सक्रिय और नए हैं।

प्रतिक्रियाएँ: उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया देने और समग्र प्रतिक्रियाओं की गिनती देखने के लिए इमोजी के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। हालाँकि, आपके द्वारा प्रतिक्रिया व्यक्त की गई इमोजी फॉलोअर्स को दिखाई नहीं देगी।

अग्रेषित करना: हर बार जब आप किसी अपडेट को चैट या ग्रुप में अग्रेषित करते हैं, तो इसमें एक लिंक सोर्सिंग चैनल शामिल होगा ताकि लोग चैनल विवरण के बारे में जान सकें और आपका अनुसरण कर सकें।

गौरतलब है कि WhatsApp Channel लाने की प्रक्रिया में है, लेकिन फिलहाल यह सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। पहुंच रखने वालों के लिए, मेटा के स्वामित्व वाला प्लेटफ़ॉर्म नई कार्यक्षमताएँ पेश कर रहा है। कुछ सुविधाएँ, जैसे चैनल निर्माण, इस समय कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हो सकती हैं।

“आप व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के माध्यम से भी चैनल तक पहुंच सकते हैं। नई सुविधा का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि यह नवीनतम संस्करण में अपडेट किया गया है,” व्हाट्सएप का सुझाव है।

WhatsApp Channel

यहां ‘WhatsApp Channel’ बनाने के बारे में एक मार्गदर्शिका दी गई है।

WhatsApp Channel एक्सेस करने के लिए, बस चैनल आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद, “चैनल बनाएं” चुनें, “जारी रखें” पर क्लिक करके और ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करके आगे बढ़ें। चैनल सेटअप पूरा करने के लिए, एक चैनल नाम प्रदान करें, जिसे आप बाद में ज़रूरत पड़ने पर बदल सकते हैं।

आपके पास विवरण और आइकन जोड़कर अपने चैनल को तुरंत अनुकूलित करने का विकल्प है, या आप इसे बाद में भी कर सकते हैं। चैनल विवरण के लिए, संभावित अनुयायियों को इसका उद्देश्य समझने में मदद करने के लिए एक संक्षिप्त विवरण लिखें। अपने चैनल को अलग दिखाने के लिए, आप अपने फ़ोन या वेब से एक छवि को चैनल आइकन के रूप में जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप यह कर लें, तो “चैनल बनाएं” पर क्लिक करें और आप पूरी तरह तैयार हैं।

वैकल्पिक रूप से, WhatsApp Channel बनाने के लिए, अपने फोन पर ऐप खोलकर अपडेट टैब पर जाकर शुरुआत करें। वहां, प्लस आइकन (+) पर टैप करें और “नया चैनल” चुनें। ‘आरंभ करें’ पर टैप करके और सेटअप पूरा करने के लिए एक चैनल नाम प्रदान करके ऑनस्क्रीन संकेतों का पालन करें। आपके पास विवरण और एक आइकन जोड़कर अपने चैनल को निजीकृत करने का विकल्प है। एक बार जब आप ऐसा कर लें, तो बस ‘चैनल बनाएं’ पर टैप करें और आपका चैनल चलने के लिए तैयार है।

Source

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments